कुमारी आकांक्षा साहू का पीएमकेवीवाय , फार्मा पाठशाला हैदराबाद में प्रशिक्षण के लिए चयन

 

 स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय पुनः गौरवान्वित हुआ

भिलाई। असल बात न्यूज़।


महाविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की स्नातकोत्तर उत्तीर्ण  कुमारी आकांक्षा साहू एमएसी का चयन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 3 माह के प्रशिक्षण हेतु हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित पीएमकेवीवाय , फार्मा पाठशाला हैदराबाद में प्रशिक्षण के लिए चयन हुआ है।

भारत से 350 आवेदकों में केवल 30 छात्रों का चयन किया जाता है और छत्तीसगढ़ से केवल आकांक्षा साहू का चयन किया गया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( पीएमकेवीवाई) केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक हैं पीएमकेवीवाई कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर चलाई जाती है। पीएमकेवीवाई का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके। पीएमकेवीवाई में योजनाओं को ट्रेनिंग देने की फीस का सरकार खुद भुगतान करती है इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी युवाओं के टैलेंट को पहचान कर उन्हें इस लायक बनाना कि वह अपने लिए रोजगार हासिल कर सके। 

कुमारी आकांक्षा साहू का चयन सी आई एस आर आईएमटेक लैब - चंडीगढ़ मैं प्रोजेक्ट हेतु भी हुआ और वहां से उन्होंने "एक्सप्रेशन, प्यूरिफिकेशन प्रोटीन (ई. कोलई)" में अपना कार्य संपन्न किया।

डॉ. बरनाली चौधरी के सुपरविजन में अपना प्रोजेक्ट संपूर्ण किया।

महाविद्यालय के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा  एवं प्राचार्य डॉ हंसा शुक्लाने उनकी उपलब्धि को महाविद्यालय के लिए गर्व का विषय बताते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

डा. शमा ए. बेग विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी ने इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए इस अवसर से लाभान्वित होने प्रेरित किया।