स्वरूपानंद महाविद्यालय को महात्मा गांधी नेशनल कॉउन्सिल ऑफ रूरल एजुकेशन का 'वन डिस्ट्रिक्ट,वन ग्रीन चैंपियन'अवार्ड

          

भिलाई असल बात न्यूज।

        भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की इकाई महात्मा गांधी नेशनल कॉउन्सिल ऑफ रूरल एजुकेशन द्वारा आयोजित वन डिस्ट्रिक्ट,वन ग्रीन चैंपियन का खिताब दुर्ग जिले में स्वरूपानंद महाविद्यालय को हासिल हुआ है।

 इस अवार्ड के लिए देश के सभी राज्यो के सभी जिलों से 'वन डिस्ट्रिक्ट,वन ग्रीन चैंपियन हेतु प्रविष्ठियां आमंत्रित की गई थी।जिसके मूल्यांकन के पश्चात प्रत्येक जिले से एक महाविद्यालय को यह अवार्ड दिया गया।,दुर्ग जिले में यह अवार्ड स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय को दिया गया।अ

अवार्ड हेतु महाविद्यालयो को सैप समिती गठन की जानकारी के अतिरिक्त चार बिंदुओं -लीडरशीप,ग्रीनरी,जल संरक्षण,अपशिष्ट और सस्टेंनबिलिटी एवं ऊर्जा संरक्षण से संबंधित सौ प्रश्नों का उत्तर आवश्यक रिकार्ड के साथ देना था।प्रश्न मुख्यतः महाविद्यालय द्वारा स्वच्छता एवं हरियाली,जल एवं ऊर्जा संरक्षण तथा अपशिष्ट प्रबंध  हेतु किये जा रहे कार्य से संबंधित था।

महाविद्यालय की इस उपलब्धि पर श्री गंगाजली शिक्षण समिती के चेयरमैन  आईपी मिश्रा,महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला और स्टॉफ को बधाई दी और कहा कि महाविद्यालय शैक्षिक गतिविधि के साथ अपनी सामाजिक सहभागिता निभाता है। यह अवार्ड इसी का परिणाम है।