कई स्पेशल लोकल ट्रेन पैसेंजर 31 मई तक के लिए रद्द

 रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने छत्तीसगढ़ में चलने वाली कई स्पेशल लोकल ट्रेन और पैसेंजर को आगामी 31 मई तक के लिए रद्द कर दिया है।छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के संक्रमण का फैलाव बहुत तेज गति से हो रहा है और इससे प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोगों की जान भी चली जा रही है। यह माना जा रहा है कि लोकल ट्रेन और पैसेंजर के चलने से यात्रियों में कोरोना के संक्रमण का भी एक दूसरे को में तेज गति से फैलाव  हो रहा है।दहशत के माहौल में लोग ट्रेनों में यात्रा नहीं कर रहे हैं और जो ट्रेन  चल रही हैं वे खाली चल रही हैं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक कार्यालय बिलासपुर के द्वारा ट्रेनों के परिचालन को स्थगित करने के संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इसमें रायपुर दुर्ग मेमु, दुर्ग रायपुर मेमू, डोंगरगढ़ बिलासपुर मेमू इत्यादि ट्रेनें रद्द की गई है।रद्द की गई मेमू स्पेशल गाड़ियों की जानकारी इस प्रकार है :-


1) 08703/08704 रायपुर-दुर्ग-रायपुर दैनिक मेमू स्पेशल।


2) 08705/08706 रायपुर-डोंगरगढ़-बिलासपुर दैनिक मेमू स्पेशल ।


3) 08717/08708 रायपुर-दुर्ग-रायपुर दैनिक मेमू स्पेशल।


4) 08119/08120 इतवारी-छिंदवाड़ा-इतवारी, दैनिक पैसेंजर स्पेशल ।

 ये सभी स्पेशल ट्रेन प्रतिदिन चल रही थी। लेकिन कोरोना के संक्रमण के फैलाव के चलते आम लोगों यात्रा में इतना अधिक दहशत है कि कोई यात्रा नहीं कर रहा है और इन ट्रेनों को भी यात्री नहीं मिल रहे थे। लेकिन जो कोरोना के संवाहक हैं उनके ऐसी ट्रेनों में यात्रा करने की आशंका बनी हुई रहती है।

छत्तीसगढ़ राज्य के 12 जिलों में अभी आगामी छह मई तक के लिए पूर्ण लॉक डाउन  है। इसके चलते यहां सारी गतिविधियां ठप है। लेकिन local train और pessenger चल रही थी जिससे कोरोना के संक्रमण का एक दूसरे में फैलाव की आशंका बनी हुई थी।

 यह भी कहा जा रहा है कि बंद करने का निर्णय कुछ लगभग 20 दिन पहले ले लिया जाना चाहिए था। यह आशंका व्यक्त की जाती रही है कि ट्रेनों के चलने से महाराष्ट्र प्रदेश, जहां की कोरोना महामारी की तरह फैल गया है उस इलाके से बड़ी संख्या में संक्रमित लोग छत्तीसगढ़ आ सकते हैं।


यात्रियों की कमी के फलस्वरूप रायपुर-दुर्ग-डोंगरगढ़-बिलासपुर एवं छिंदवाड़ा-इतवारी के मध्य चलने वाली 4 जोड़ी मेमू स्पेशल ट्रेनों का परिचालन 31 मई' 2021 तक रद्द किया गया है । 

इधर उल्लेखनीय है कि गोंदिया से  झारसुगुडा तक चलने वाली जेडी पैसेंजर का परिचालन अभी भी किया जा रहा है।