इंदिरा गांधी महाविद्यालय वैशाली नगर में पर्यावरण संरक्षण एवं संपोषण पर विविध कार्यक्रम

 

भिलाई। असल बात न्यूज़

पृथ्वी दिवस' पर इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, वैशाली नगर भिलाई में विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर 'पर्यावरण संरक्षण एवं संपोषण' के प्रति अपनी जागरूकता और प्रतिबद्धता का संकल्प किया गया । भूगोल विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में महाविद्यालय के 150 विद्यार्थियों तथा प्राध्यापकों ने वर्चुअल माध्यम से अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

 विद्यार्थियों की सृजनात्मक अभिरुचि के अनुरूप पोस्टर सर्जना, मॉडल निर्माण, काव्य लेखन, गायन  एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अलका मेश्राम ने प्रेरक उद्बोधन में विद्यार्थियों को प्रकृति और पर्यावरण के महत्व को बताते हुए उनके प्रति सकारात्मक सोच के साथ सतत संवदेनशील रहने की सर्वकालिक आवश्यकता बताई । वनस्पति विभाग द्वारा आयोजित ई - पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने कुल तीन श्रेणियों में ई- पोस्टर भेजकर अपनी ई सहभागिता की । इस प्रतियोगिता में आफरीन, यू रवि, कृतेश, पवन, भावना, विजय कुमार ने अपनी कलाकृति प्रस्तुत की ।

महाविद्यालय के पूर्व छात्र सुखनंदन साहू ने पशु पक्षियों के लिए विशेष पानी व दाने की व्यवस्था करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। इस अवसर पर "हर एक जन... एक पौधा रोपण" (each one : plant one) का संदेश देने के लिए महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों तथा विद्यार्थियों ने अपने घर पर पौधारोपण किया।