Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पोषण पखवाड़ा: पोषण जागरूकता के लिए प्रदेश में हो रहे विभिन्न आयोजन

  रायपुर, । असल बात न्यूज। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 16 मार्च से पोषण अभियान अंतर्गत पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान प...

Also Read

 


रायपुर, । असल बात न्यूज।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 16 मार्च से पोषण अभियान अंतर्गत पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों में पोषण जागरूकता और स्वस्थ्य जीवन के लिए विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं।

पोषण पखवाडे के शुभारंभ अवसर पर गांव-गांव में लोगों तक सुपोषण संबंधी जानकारी पहुंचाने के लिए पोषण रथ रवाना किए गए। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से महिलाओं और बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों द्वारा एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को घर-घर जाकर कृमिनाशक दवा खिलाई गई। सब्जियों और फलों से रंगोली बनाकर पौष्टिक भोजन का संदेश दिया गया। इसके साथ ही ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और ए.एन.एम. द्वारा महिलाओं को पोषण के पांच सूत्र बच्चे के पहले सुनहरे एक हजार दिन, पौष्टिक आहार, एनीमिया रोकथाम, डायरिया प्रबंधन और स्वच्छता संबंधी जानकारी दी गई। बच्चों को भी साफ-सफाई और स्वच्छता के बारे में सिखाया गया। आंगनबाडि़यों में औषधि, फलदार पौधों का वितरण और रोपण कर पोषण वाटिका का निर्माण किया गया।