राजनांदगांव कलेक्टर ने आयुष्मान ई-कार्ड बनाने अन्य लोगों को भी जागरूक करने को कहा

 



राजनांदगांव । असल बात न्यूज।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) एवं डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता (डीकेबीएसएसवाय) योजना के तहत जिले के सभी कॉमन सर्विस सेन्टर (सीएससी) में आयुष्मान ई-कार्ड सभी पात्र हितग्राहियों का बनाया जा रहा है। कलेक्टर  टोपेश्वर वर्मा ने विकासखंड छुईखदान के ग्राम उदयपुर में लोक सेवा केन्द्र में बनाए जा रहे आयुष्मान ई-कार्ड  का आकस्मिक निरीक्षण किया।

 कलेक्टर श्री वर्मा ने केन्द्र में हितग्रहियों के आयुष्मान ई-कार्ड के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय में सभी पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान ई-कार्ड बनाए। प्रतिदिन लक्ष्य के अनुरूप कार्य में तेजी लाए। उन्होंने कम्प्यूटर में हितग्राहियों की एन्ट्री की जांच की। सीएससी सेन्टर के ऑपरेटर ने बताया कि ग्राम में हजार आयुष्मान ई-कार्ड बनाने का लक्ष्य है। इसमें अभी तक 1400 ई-कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान ई-कार्ड का सर्वर शाम को तेजी से चलता है।

 कलेक्टर ने कहा कि इंटरनेट कनेक्शन और सर्वर को ध्यान में रखते हुए उस समय में ई-कार्ड अधिक बनाएइसमें लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। आयुष्मान ई-कार्ड बनाने आए हितग्राहियों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह पूर्णत: नि:शुल्क बनाया जा रहा है। इसके लिए अन्य लोगों को भी जानकारी दे और सभी आयुष्मान ई-कार्ड बनवाकर योजना का लाभ ले। इस अवसर पर एसडीएम छुईखदान  लवकेश धु्रवपीडब्ल्यूडी एसडीओ छुईखदान  एसजी चौहानसीईओ जनपद छुईखदान  प्रकाशचंद्र तारमतहसीलदार  प्रफुल्ल गुप्ताबीईओ  एचडी कोसरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।