महाविद्यालयों की परीक्षाएं क्या ऑफलाइन हो सकेगी ? पर कयासों का दौर

 रायपुर। असल बात न्यूज। 

उच्च शिक्षा संचालनालय के आदेश के बाद महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालय में भी  कक्षाये बंद कर दी गई है। वही संचालनालय ने ऑनलाइन पढ़ाई पूर्ववत जारी रखने का निर्देश दिया है। इधर महाविद्यालयों की semester परीक्षाएं मार्च महीने में आयोजित होना प्रस्तावित है। सवाल उठ रहा है कि करुणा का संक्रमण जब लगातार तेज गति से बढ़ता जा रहा है तो क्या महाविद्यालय की परीक्षाएं offline आयोजित हो सकेगी।

विभिन्न छात्र संगठनों के द्वारा महाविद्यालय की ऑफलाइन परीक्षा का इस समय भारी विरोध किया जा रहा है। इन छात्र संगठनों का एक तर्क यह भी है कि महाविद्यालय में जब पढ़ाई ऑनलाइन कराई गई है तो परीक्षाएं ऑफलाइन क्यों लेनी चाहिए। कुछ संगठनों के द्वारा offline प्रायोगिक परीक्षा लेने के खिलाफ महाविद्यालयो में जमकर प्रदर्शन किया गया।

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के फैलाव की अलग-अलग जिलो में अलग अलग स्थिति  है। दुर्ग जिला और रायपुर जिला कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में काफी संवेदनशील हो गया है। कहा जा रहा है कि हम भीड़ पर अंकुश नहीं लगाया गया तो आगे और भी स्थिति बिगड़ सकती है। ऑफलाइन परीक्षा के आयोजन से महाविद्यालयो में छात्र-छात्राओं की भीड़ तो जुटेगी ही। 

संचालनालय के आदेश के अनुसार महाविद्यालय के छात्रावास भी बंद किए जाएंगे।