कोरोना कहर, चिंताजनक स्थिति, दुर्ग जिले में कोरोना के नए संक्रमित और बढ़े

 रायपुर दुर्ग। असल बात न्यूज़।

दुर्ग जिले में कोरोना के नए संक्रमित आज और बढ़ गए हैं। हम उन्हें संक्रमित मरीजों के बारे में बात कर रहे हैं जो पिछले 24 घंटों की जांच के दौरान पाए जाते हैं। यहां हर दिन संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है। कल 24 घंटों के दौरान 140 नए संक्रमित मिले थे, आज 24 घंटे में 155 से अधिक नये संक्रमित मिलने की  जानकारी सामने आ रही है। हर रोज दुर्ग जिले में कोरोना के संक्रमितो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना के मामले में जिला प्रदेश में सबसे अधिक संवेदनशील हो गया है।

दुर्ग जिले में कोरोना के नए संक्रमितो की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इसमें चिंता जनक बहुत यह और अधिक है कि जो 24 घंटे में नए संक्रमित मिल रहे हैं उनकी संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। इस जिले में इसी मार्च महीने के शुरुआत के 5- 6 दिनों तक 24 घंटों में कोरोना के सिर्फ 40- 50 के करीब नए संक्रमित मिल रहे थे। अभी यह संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

दुर्ग जिले में 11 मार्च के बाद से कोरोना केस इन ग्रंथों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां 11 मार्च को 24 घंटों की जांच में 78 नए संक्रमित मिले थे। इसके बाद से नए संक्रमितो की संख्या लगातार ऐसी बढ़ती जा रही है कि स्थिति चिंताजनक लगने लगी है। 12 march को यहां 110 नए संक्रमित मिले। उसके बाद से हर दिन 24 घंटे में पहले मिल रहे नए संक्रमितो  की तुलना में 20 संक्रमित अधिक मिल रहे हैं। पूरे प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या अभी दुर्ग जिले में सबसे अधिक हो गई है।

ताजा जानकारी के अनुसार 13 और 14 मार्च को सीने में 140-140 नए संक्रमण के कारण मिले। आज 15 march को 24 घंटों में मिलने वाले नए संक्रमित  की संख्या और बढ़कर 155 पर पहुंच गई है। 24 घंटों में मिलने वाले संक्रमितो की संख्या भी बढ़ती जा रही है। रोज मिलने वाले संक्रमित की संख्या में नौकरियों पर जाने से कुल सक्रिय मरीजों की संख्या इस जिले में लगातार बढ़ती जा रही है। याने active cases के  मामले बढ़ते जा रहे हैं।

अभी दुर्ग जिला कोरोना के एक्टिव केसेस के मामले में संपूर्ण छत्तीसगढ़ में सबसे ऊपर हो गया है। यहां active cases की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब यह संख्या बढ़कर 1108 हो गई है जो कि कल तक एक हजार से कम थी। एक्टिव केसेस के मामले में दूर चले ने अभी राजधानी रायपुर को भी काफी पीछे छोड़ दिया है जो कि इस मामले में एक समय दुर्ग से काफी आगे चल रहा था। दुर्ग जिले में corona से मौतें भी लगातार हो रही हैं। यहां शासन प्रशासन के द्वारा अभी मास्क पहनने पर अधिक जोर दिया जा रहा है लेकिन लग रहा है कि यह अभियान बहुत कारगर साबित नहीं हुआ है। ताजा स्थिति में भीड़ पर अंकुश लगाने की जरूरत महसूस होने लगी है और ऐसा लग रहा है कि भीड़ एकत्रित होने से रोकने के लिए कदम उठाना पड़ेगा।

हम आपको छत्तीसगढ़ के साथ-साथ देशभर में Corona के संक्रमण के फैलाव की क्या स्थिति है, इससे लगातार अवगत करने की कोशिश कर रहे हैं।खास तौर पर हम महाराष्ट्र प्रदेश पर फोकस कर रहे हैं कि वहां कोई लाइन में क्या हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि छत्तीसगढ़ की बड़ी सीमाएं महाराष्ट्र प्रदेश से सटी हुई है और यह माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में कोरोना के नए संक्रमितो  की संख्या बढ़ती रही  तो उससे छत्तीसगढ़ में काफी प्रभावित हो सकता है। अभी छत्तीसगढ़ राज्य में जो मामले बढ़ रहे हैं उसे महाराष्ट्र में बढ़ते जा रहे हैं मामलों से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।

पांच राज्‍यों महाराष्‍ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोविड-19 के दैनिक नये मामलों में बढ़ोतरी के रुझान लगातार मिल रहे हैं।पिछले 24 घंटों में कुल मिलाकर 78.41 प्रतिशत नये मामले सामने आए हैं।

पिछले 24 घंटों में 26,291 नये मामले दर्ज किए गए हैं।

महाराष्‍ट्र में 16,620 (दैनिक नये मामलों का 63.21 प्रतिशत) दैनिक नये मामले दर्ज किए गए हैं, जो दैनिक नये मामलों में अधिकतम है। इसके बाद 1,792 और 1,492 नये मामलों के साथ क्रमश: केरल और पंजाब का स्‍थान है।


देश में पिछले 24 घंटों में कोविड से 118 लोगों की मौत हुई है।

मौत के नए मामले 82.20 प्रतिशत छह राज्यों से संबंधित हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 50 मरीजों की मौत हुई। इसके बाद पिछले 24 घंटों में पंजाब और केरल का स्‍थान है, जहां क्रमश: 20 और 15 मरीजों की मौत हुई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image007O3DN.jpg