कोरोना से पूरे प्रदेश में 9 की मौत, उनमें से 8 दुर्ग के

 जो आंकड़े सामने आ रहे हैं जो हालत दिख रहे हैं, उससे पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में दुर्ग जिले की हालत कोरोना के मामले में काफी गंभीर होती नजर आ रही है। यहां कोरोना के संक्रमण के मामले तो बढ़ते ही जा रहे हैं इससे मौतें भी बढ़ने लगी है।भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए अब यहां और अधिक सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत महसूस हो रही है। कुछ पार्क, खेलकूद मैदान, तालाबों को बंद कर दिया गया हैलेकिन अब यह दायरा और बढाने की आवश्यकता दिख रही है।

रायपुर/ दुर्ग। असल बात न्यूज़।

कोरोना के संक्रमण के फैलाव तथा इससे हो रही मौतों के मामले में दुर्ग जिला काफी संवेदनशील हो गया है। आज जो आंकड़े सामने आए हैं उसे देखकर आप समझ सकते हैं कि दुर्ग जिला इस मामले में कितना संवेदनशील हो गया है। आज दुर्ग जिले में कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर 8 लोगों की मौत हो गई है। पूरे प्रदेश में corona से कुल 9 लोगों की मौत हुई है उसमें से आठ सिर्फ दुर्ग जिले के हैं। वही दुर्ग जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान 468 में नए संक्रमित मिले हैं। जिले में जगह-जगह हर पल कोरोना के नए संक्रमित मिल रहे हैं और उन्हें अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस चारों तरफ सड़कों पर दौड़ती नजर आ रही है।

इस महीने के शुरुआत से ही दुर्ग जिला कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में काफी संवेदनशील नजर आ रहा है। दुर्ग जिले में महाराष्ट्र से लोगों का प्रतिदिन बड़े पैमाने पर आना जाना होता है। व्यापक पैमाने पर व्यापार तथा अन्य कारणों से लोग वहां से यहां  आना जाना करते हैं।महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमण के मामले बढ़ ते जाने के बाद उससे सटे इलाकों में भी संक्रमण के मामले बढ़ते जाने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

कोरोना के मामले में दुर्ग जिले की हालत आज काफी संवेदनशील हो गई दिख रही है। इस जिले में अभी कोरोना के सबसे अधिक एक्टिव केसेज हो गए हैं। राजधानी रायपुर से भी अधिक जहां पहले कोरोना का कहर काफी अधिक बढ़ा हुआ था। रायपुर जिला में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या 2 हजार 854 है तो दुर्ग जिले में यह संख्या बढ़कर 2 हजार 974 पर पहुंच गई है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना के आज कुल 1526 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसमें भी दुर्ग जिले में ही सबसे अधिक 468 में संक्रमित मिले हैं। उसकी तुलना में रायपुर में 119 corona संक्रमित कम मिले हैं। जहां 3499 नए संक्रमित मिलने की खबर आ रही है।

अपुष्ट सूत्रों से मिली खबर के अनुसार दुर्ग जिले के sector 4 भिलाई में ही 3 लोगों की मौत हो गई है। Corona से मौत के मामले में दुर्ग जिला तेजी से ऊपर बढ़ता जा रहा है।

राज्य में न केवल कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है बल्कि मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है। गत सप्ताह 42 व्यक्तियों की कोरोना से मृत्यु हुई जबकि फरवरी माह में एवं मार्च के पहले सप्ताह में 27-29 प्रति सप्ताह  मृत्यु हुई थी। जनवरी के अंतिम सप्ताह में 43 मृत्यु हुई थी।

   गत सप्ताह सबसे अधिक रायपुर और दुर्ग जिले में 11-11मृत्यु हुई। 42 मृतकों में  से 33 पुरूष और 9 महिलाएं थी। मृतकों में 30 व्यक्तियों को कोमार्बिडीटी थी। आज आयोजित राज्य स्तरीय डेथ आडिट समिति में सभी प्रकरणों का रिव्यू किया गया।

दुर्ग शहर में कंटेनमेंट जोन बनाए गए

ताजा खबर के अनुसार कोरोना के लगातार बढ़ते मामलो तथा लगातार नए संक्रमित मिलने की स्थिति को देखते हुए दुर्ग शहर में चार कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। दुर्ग जिले में अभी कोरोना के  पूरे प्रदेश के दूसरे जिलों की तुलना में सबसे अधिक एक्टिव केसेस हो गए हैं।यहां कोरमा की रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए उपाय और कड़े किए जा रहे हैं। देखिए, इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।


01.केलाबाड़ी चौक

02. साहू सदन केलाबाड़ी

03. शास्त्री चौक केलाबाड़ी

04. पार्षद हमीद खोखर  के निवास के पास