Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोविड की रोकथाम करने छत्तीसगढ़ में बहु विशेषता वाली उच्च स्तरीय टीमों की प्रतिनियुक्ति

  केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड के तेजी से बढ़ रहे हैं नए मामलों  क्रमवार उच्च स्तरीय समीक्षा बैठकों में, क...

Also Read

 

केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड के तेजी से बढ़ रहे हैं नए मामलों 


क्रमवार उच्च स्तरीय समीक्षा बैठकों में, केंद्र ने राज्यों को सख्त सतर्कता बनाए रखने, कोविड की प्रभावी रोकथाम और उचित प्रबंधन के उपायों की सलाह दी

राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थिति से निपटने में मदद के लिए बहु-विशेषज्ञता वाले उच्च स्तरीय केंद्रीय दल भेजे गए

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।

भारत में कुल सक्रिय मामलों की संख्‍या आज 1 लाख,64 हजार,511 हो गई है। देश में मौजूदा सक्रिय मामलों की संख्‍या अब देश के कुल संक्रमित मामलों की केवल 1.48 प्रतिशत है।

राज्यों - महाराष्ट्रकेरलपंजाबकर्नाटकतमिलनाडु और गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। नए मामलों में से 86.37 प्रतिशत इन छह राज्यों के हैं।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 16,752 नए मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में 8,623 नए मामलों का पता चला है। राज्‍य में नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके बाद केरल में 3,792 और पंजाब में 593 नए मामलों का पता चला है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0019GBV.jpg

 

राज्‍यों में दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी का रूझान जारी है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002C28S.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003YYE6.jpg

 

केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ कोविड के सक्रिय और दैनिक नए मामलों पर सतर्कता बरत रही है। कैबिनेट सचिव ने कल तेलंगानामहाराष्ट्रछत्तीसगढ़मध्‍य प्रदेशगुजरातपंजाबजम्मू-कश्मीर और पश्चिम बंगाल सहित कोविड के मामलों में बढ़ोतरी दर्शाने वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

 कैबिनेट सचिव ने दोहराया कि राज्यों को पिछले वर्ष के सामूहिक परिश्रम से हुए लाभ को बनाए रखने के लिए निरंतर कठोर सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। राज्यों को सख्त सतर्कता बनाए रखने की सलाह देते हुएकोविड उपयुक्त व्यवहार को लागू करने और संबंधित उल्लंघनों से दृढ़ता से निपटने के लिये कहा गया है। यह दृढ़ता से रेखांकित किया गया कि राज्य संभावित बेहद तेज विस्तार (सुपर स्प्रेडिंग) घटनाओं के संबंध में प्रभावी निगरानी और ट्रैकिंग कार्यनीतियों का पालन करेंगे। साथ ही प्रभावी जांचव्यापक ट्रैकिंगपोजिटिव मामलों के त्वरित आइसोलेशन और घनिष्ठ संपर्कों के शीघ्र क्वारंटीन की आवश्यकता पर बल दिया गया।

 केंद्र ने केरलमहाराष्ट्रकर्नाटकतमिलनाडुपश्चिम बंगालछत्तीसगढ़पंजाबमध्य प्रदेशगुजरात और जम्मू और कश्मीर (यूटी) के लिये बहु-विशेषज्ञता वाली उच्च स्तरीय टीमों की प्रतिनियुक्ति की है ताकि वे कोविड -19 में वृद्धि के कारणों का पता लगा सकें और इसके नियंत्रण और रोकथाम उपायों में राज्य स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर सकें।

आज प्रात: 7 बजे तक प्राप्‍त अस्‍थायी रिपोर्ट के अनुसार 2,92,312 सत्रों के माध्यम से कुल 1,43,01,266 वैक्सीन की खुराकें दी जा चुकी हैं। इनमें 66,69,985 एचसीडब्‍ल्‍यू (पहली खुराक), 24,56,191 एचसीडब्‍ल्‍यू (दूसरी खुराक) और 51,75,090 एफएलडब्‍ल्‍यू  (पहली खुराक) शामिल हैं।

भारत 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों और निर्दिष्ट सह-रुग्णताओं के साथ 45 वर्ष से अधिक आयु समूह के सभी नागरिकों के लिये मार्च, 2021 से कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोविड-19 टीकाकरण क्षमता को बढ़ाने के लिएआयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई के तहत लगभग 10,000 निजी अस्पतालों और केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना के तहत 600 से अधिक निजी अस्पतालों का उपयोग किया जाएगा। अन्य सरकारी अस्पतालों को राज्य सरकार के तहत उपयोग करने की स्वीकृति दी गई है।