Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

1 मार्च से कोविड-19 के टीकाकरण का विस्तार, टीकाकरण में निजी संस्थाओं की सेवाएं लेने भी शुरू की गई, निजी संस्थान ले सकेंगे समुचित शुल्क

0 अभी पहले दूसरा डोज ही लगाया जाएगा 0 आरोग्य  सेतु एवं कोविन पोर्टल cowin.gov.in से अपना पंजीयन स्वयं किया जा सकता है 0 स्वास्थ्य सेवा से जु...

Also Read

0 अभी पहले दूसरा डोज ही लगाया जाएगा

0 आरोग्य सेतु एवं कोविन पोर्टल cowin.gov.in से अपना पंजीयन स्वयं किया जा सकता है

0 स्वास्थ्य सेवा से जुड़े निजी संस्थाओं का भी टीकाकरण में सहयोग लेना शुरू किया गया

0 सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन,निःशुल्क  और इस टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

 नई दिल्ली/छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।

पूरे देश में कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी वैक्सीनेशन अभियान का 1 मार्च से तेज गति से विस्तार किए जाने का कार्यक्रम है। इस कड़ी में देश भर में 60 वर्ष से अधिक आयु और सह-रुग्णताओं के साथ 45 से 59 वर्ष के आयु समूह के भारतीय नागरिकों को covid-19 का टीका लगाया जाएगा। कोविड टीकाकरण क्षमता को कई गुना अधिक बढ़ाने के लिए, स्वास्थ्य सेवा से जुड़े निजी संस्थाओं को भी टीकाकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है और वह उसके एवज में कुछ शुल्क भी ले सकेंगे।  दुर्ग जिले में यह शुल्क ढाई ₹250 प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया   है ।जिले में पांच निजी संस्थाएं टीकाकरण के लिए सूचीबद्ध की गई है। इधर केंद्र सरकार ने कहा है कि पूरा टीकाकरण कार्यक्रम निशुल्क रहेगा।सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर यह निःशुल्क किया जाएगा और इस टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।


दुर्ग जिले में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.गंभीर सिंह ठाकुर, डॉ. सुदामा चंद्राकर जिला टीकाकरण अधिकारी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर व्यक्तियों को जिला चिकित्सालय दुर्ग एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोहका में निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। जिन्हें नगर निगम द्वारा चिन्हित व्यक्तियों को मोबिलाइज कर संस्था तक लाया जाएगा। निजी अस्पताल में टीकाकरण का शुल्क लिया जाएगा। जिसकी शुल्क राशि 250 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क है। जिले के पांच निजी संस्थान स्पर्श हॉस्पिटल भिलाई, सनशाइन हॉस्पिटल भिलाई, चंदूलाल चंद्राकार मेमोरियल हॉस्पिटल, नेहरू नगर भिलाई हॉस्पिटल एवं एससार हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर चिखली दुर्ग, मित्तल हॉस्पिटल भिलाई को शामिल किया गया है। वैक्सीन लगाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। 45 से 59 साल  अधिक उम्र के लोगों को चिकित्सकीय प्रमाण पत्र(एमबीबीएस) के आधार पर वैक्सीनशन किया जाएगा। कोविड-19 टीकाकरण हेतु स्वयं के द्वारा आरोग्य सेतु एवं कोविन पोर्टल cowin.gov.in  से अपना पंजीयन कर सकते हैं। आम जनता के लिए पंजीयन हेतु पोस्टर आज मध्यरात्रि को खोला जाएगा। कोविड 19 टीकाकरण के पात्रता की जांच के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पेपर फोटो के साथ एनपीआर स्मार्ट कार्ड। आज कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के सभागार में निजी अस्पताल के चिकित्सक की अधिकारी व कर्मचारियों का को प्रशिक्षण दिया गया। अब तक जिले में एच.सी.डब्लू  प्रथम डोज 14332, एफ.एल.डब्लू प्रथम डोज 13305, एच.सी.डब्लू दूसरा डोज 4584। आज तक कुल 32221 हितग्राहियों को वैक्सीन लगा।


इधर संपूर्ण देश में आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत लगभग 10,000 निजी अस्पतालों और सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों के साथ-साथ राज्य सरकार के अधीन अन्य निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। स्वास्थ्य बीमा योजनाएं भी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) के रूप में सहभागिता कर सकती हैं।  इन सभी निजी अस्पतालों की एक सूची स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। इन्हें निम्नलिखित वेबसाईटों पर देखा जा सकता है:

ए.) https://www.mohfw.gov.in/pdf/CGHSEmphospitals.xlsx

बी.) https://www.mohfw.gov.in/pdf/PMJAYPRIVATEHOSPITALSCONSOLIDATED.xlsx


इसके अलावा, सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं जैसे मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, जिला अस्पतालों, उप-विभाग अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी), उप-स्वास्थ्य केंद्रों और स्वास्थ्य और देखभाल केन्द्रों को सीवीसी के रूप में उपयोग किया जाएगा। इन सभी स्वास्थ्य सुविधाओं के जीपीएस निर्देशांक के साथ सीवीसी के रूप में कार्य करने वाले सभी केन्द्रों के जियो संदर्भ मानचित्र तैयार किए गए हैं और इन भू संदर्भित मानचित्रों को राज्यों के साथ साझा किया जा रहा है।


सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों के रूप में कार्य करने वाली सभी निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को राष्ट्रीय को-विन प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के साथ सामजस्य बनाते हुए नियत प्रक्रिया, गुणवत्ता और सुरक्षा के सख्त मानदंडों का पालन करना चाहिए। सभी निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में पर्याप्त स्थान, कोल्ड चेन की पर्याप्त व्यवस्था, टीकाकरण करने वाले और सहायक कर्मचारियों की पर्याप्त संख्या और टीकाकरण के बाद होने वाली किसी प्रतिकूल स्थिति (एईएफआई) को सँभालने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया है।

राज्यों को पंजीकरण के 3 (तीन) तरीकों अर्थात् अग्रिम स्व-पंजीकरण, ऑनसाइट पंजीकरण और सुविधा समन्वयन पंजीकरण की भी जानकारी दी गई।

राज्यों को जानकारी दी गई कि सीवीसी के रूप में कार्य करने वाले निजी अस्पताल इस संबंध में इलेक्ट्रॉनिक और वित्तीय प्रबंधन तंत्र के साथ प्रति व्यक्ति के लिए प्रति खुराक अधिकतम 250 रुपये का शुल्क ले सकते हैं। बैठक के दौरान, कोविन 2.0 के प्रभावी उपयोग की सुविधा के लिए निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को उपयोगकर्ताओं के नाम और पासवर्ड भी प्रदान किए जाने पर चर्चा की गई।

इसके अलावा, निकटतम कोल्ड चेन स्थलों के साथ निजी सुविधाओं की मैपिंग के माध्यम से राज्यों को टीकों की निर्बाध आपूर्ति को सुनिश्चित करने की भी जानकारी दी गई।

45-59 वर्ष के आयु समूह के भीतर 20 सह-रुग्णताओं वाले लोगों को चिन्हित करने की सरलीकृत प्रणाली के संबंध में भी राज्यों को जानकारी दी गई। एक पृष्ठ के सरल प्रमाणपत्र को किसी भी पंजीकृत चिकित्सा पेशेवर द्वारा हस्ताक्षरित किया जाने वाला पत्र अनुलग्नक-1 में है। प्रमाण पत्र को या तो लाभार्थी के स्व-पंजीकरण के द्वारा कोविन 2.0 पर अपलोड किया जा सकता है, अथवा लाभार्थी के द्वारा एक हार्ड कॉपी सीवीसी को दी जा सकती है।