रायपुर।असल बात न्यूज़।


राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने आम लोगों से लक्षण दिखने पर 24 घंटे के भीतर कोरोना की जांच अवश्य कराने की अपील की है।यह माना जा रहा है कि देरी से जांच कराने की वजह से ही कोरोना से मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है। 

कोरोना संक्रमण से हो रही मौतांे को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है। लेकिन लोगों द्वारा लापरवाही बरतने के कारण मृत्यु के आंकड़े बढ़ रहे हैं। राज्य स्तरीय डेथ आडिट में यह जानकारी सामने आई कि 11 से 17 दिसंबर के मध्य अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटे के अंदर ही उस सप्ताह हुई कुल मृत्यु की 28प्रतिशत मृत्यु हुईं क्योंकि लक्षण नजर आने के बाद भी लोग कोरोना की जांच नही करवा रहें और स्थ्ािित बिगड़ने पर ही अस्पताल पहुंचते हैं।

   इस दौरान 12 प्रतिशत मृत्यु 48 घंटों के अंदर एवं 6 प्रतिशत 2-3 दिनों के अंदर हुई।ु उूम्र वार आंकडों के अनुसार 60 वर्ष से मरीजों में केस फेटलिटी रेट

4.45था जबकि 45-59 उम्र मे यह 0.92 था। इसीलिए डाक्टर बार-बार समझाइश दे रहे हैं  कि बुजुर्गाें का अत्यधिक ख्याल रखा जाए और सर्दी,बुखारथकान ,उल्टी- दस्त,भूख न लगने आदि के लक्षण दिखने पर तुंरंत जांच कराएं। दवाई दुकान से स्वंयं दवाई लेकर न खाएं।