Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राज्य में कर्जा माफ और धान की कीमत बढ़ने से किसानों का बढ़ा आत्मविश्वास - वन मंत्री श्री अकबर

श्री अकबर ने ग्राम तेलीटोटा में बाजार हॉट के लिए सामुदायिक वन अधिकार का पट्टा वितरण किया रायपुर, । असल बात न्यूज़।  वन, परिवहन, आवास एवं प...

Also Read


श्री अकबर ने ग्राम तेलीटोटा में बाजार हॉट के लिए सामुदायिक वन अधिकार का पट्टा वितरण किया


रायपुर, । असल बात न्यूज़।

 वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री मोहम्मद अकबर शुक्रवार को कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न वनांचल ग्रामों का सघन भ्रमण किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्राम तेलीटोटा में ग्रामीणों को सुव्यवस्थित बाजार हाट के लिए सामुदायिक वन अधिकार का पट्टा सौंपा। इसके अलावा ग्राम लाटा में सामुदायिक भवन और खाद्यान्न गोदाम का लोकार्पण किया। मंत्री श्री अकबर ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में वर्तमान सरकार द्वारा लोक व जनकल्याण, किसानों, वनवासियों और प्रदेश के नागरिकों के आर्थिक उत्थान तथा उनके सर्वांगीण विकास के लिए संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामीणों को संबोधित किया।


      वन मंत्री श्री अकबर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा लिए गए ठोस फैसले जैसे कृषि ऋण माफी, सिंचाई कर माफी, धान के समर्थन मुल्य 2500 रूपए प्रति क्ंिवटल, समर्थन मूल्य पर 31 लघु वनोपजों की खरीदने की व्यवस्था, महुआ का समर्थन मूल्य 17 रूपए से बढ़ाकर 30 रूपए करने, तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक दर 25 सौ रूपए से बढ़ाकर सीधे 4 हजार रूपए करने, प्रदेश भर में 856 हाट-बाजारों में लघु वनोपज की खरीदी की नई व्यवस्था से प्रदेश के किसानों से लेकर वनो में निवासरत लाखों वनवासियों का आत्मविश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि राज्य में 15 वर्षों से लंबित 207 करोड़ रूपए का सिंचाई कर माफ किया गया है। इस तरह सभी वर्ग के लोगों के हित में चलाए जा रहे कार्यक्रमों से हमारा छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। 



मंत्री श्री अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा किसानों के ऋण माफ करने के बाद कर्ज के बोझ से खेती-किसानी छोड़ चुके किसान भी कर्जमाफी के बाद पुनः खेती की ओर लौटने लगे है। कर्जा माफ होने से किसानों के चेहरे में खुशहाली आई है, किसानों का आत्मविश्वास बढ़ा है। मंत्री श्री मोहम्मद अकबर अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान कबीरधाम जिले के ग्राम पालक में दौआ राम, गुडवाही में स्वर्गीय श्री रायसिंह के परिवारों से सौजन्य भेंट की। उन्होंने ग्राम बोदलपानी में स्वर्गीय श्री फूल सिंह के सुपुत्र श्री बिहारी, तिहारी, गंगाराम से सौजन्य भेंट कर आर्थिक सहायता के लिए चेक प्रदान किया। जमुनिया में मोहम्मद अफजल खान एवं शरफ खान के परिजनों से सौजन्य भेंट कर हाल-चाल जाना। इस अवसर पर श्री नीलकंठ चन्द्रवंशी, श्री कलीम खान, श्री कन्हैया अग्रवाल, श्रीमती गंगोत्री योगी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।