Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

आप बासमती चावल की फसल लेते हैं, तो बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन आपको भी विदेश में इसका बाजार उपलब्ध कराने तैयार है

  विदेशों में बासमती चावल की मांग बढ़ती जा रही है। छत्तीसगढ़ में भी कुछ इलाकों में बासमती चावल का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है।बासमती चावल...

Also Read

 

विदेशों में बासमती चावल की मांग बढ़ती जा रही है। छत्तीसगढ़ में भी कुछ इलाकों में बासमती चावल का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है।बासमती चावल की फसल लेने वालों के लिए खुशखबरी है कि इस चावल की विदेशों में मांग और बढ़ती जा रही है तथा इसकी बिक्री कर अधिक विदेशी मुद्रा अर्जित की जा सकती है ।बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन ने आर्गेनिक बासमती चावल की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए हितधारकों के साथ वर्कशॉप का आयोजन किया।

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।

बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन (BEDF) एक पंजीकृत सोसायटी है जो कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) द्वारा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत स्थापित की जाती है। BEDF ने बासमती चावल की विविध पहचान और कीटनाशक अवशेषों, एफ्लाटॉक्सिन और भारी धातुओं के परीक्षण के लिए डीएनए फिंगर प्रिंटिंग की सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक प्रयोगशाला स्थापित की है। प्रयोगशाला और प्रदर्शन और प्रशिक्षण फार्म SVP कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मोदीपुरम के परिसर में स्थापित किया गया है। 




फाउंडेशन की गतिविधियां बासमती चावल के निर्यात के लिए आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने पर केंद्रित हैं। वें वार्षिक BEDF की डॉक्टर एम Angamuthu, अध्यक्ष, एपीडा की अध्यक्षता में आयोजित आम बैठक में   एजीएम के दौरान, कार्बनिक बासमती चावल की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए हितधारकों के साथ एक कार्यशाला आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। निर्यातकों को मूल्य संवर्धन और उत्पाद और उत्पाद विविधीकरण के लिए प्रोत्साहित करने का भी निर्णय लिया गया।

भारत से निर्यात के लिए बासमती चावल सबसे बड़ा कृषि उत्पाद है। 2019-20 के दौरान भारत ने 4331 मिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य के साथ 4.45 मिलियन मीट्रिक टन बासमती चावल का निर्यात किया। पिछले 10 वर्षों में, बासमती चावल का निर्यात दोगुना से अधिक हो गया है। 2009-10 के दौरान बासमती चावल का निर्यात 2.17 मिलियन मीट्रिक टन के क्रम का था। प्रमुख बाजार सऊदी अरब, यूएई, ईरान, यूरोपीय संघ और यूएसए हैं। बासमती चावल एक पंजीकृत भौगोलिक संकेत (GI) है।