Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

चारों तरफ प्रकाश पर्व की धूम, गुरु नानक देव जी की जयंती धूमधाम से मना ने हो रही हैं व्यापक तैयारियां

  रायपुर भिलाई दुर्ग। असल बात न्यूज़। कोरोनावायरस के संक्रमण के फैलाव चलते इस साल जो नई स्थितियां बनी है, शासन प्रशासन के नए गाइडलाइन आए हैं...

Also Read

 रायपुर भिलाई दुर्ग।

असल बात न्यूज़।

कोरोनावायरस के संक्रमण के फैलाव चलते इस साल जो नई स्थितियां बनी है, शासन प्रशासन के नए गाइडलाइन आए हैं उसके फलस्वरूप गुरु नानक जयंती धूमधाम से मनाने में भी कुछ फेरबदल दिख रहा है।लोगों के मन में अपने महान प्रथम आदि गुरु, गुरु नानक देव जी की जयंती मनाने में कुछ कसक बाकी रह गई लग रही है।लेकिन इन सभी चीजों के बावजूद सिख धर्म के अनुयाई, श्रद्धालुओं के द्वारा दार्शनिक योगी महान समाज सुधारक गुरु नानक देव जी की जयंती धूमधाम से उत्साह पूर्वक मनाने की  तैयारीकी जा रही है। धूमधाम से मनाने की तैयारियां हो रही हैं गुरु नानक जयंती की।

इन सबके बीच शासन प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार इस बात का जरूर प्रयास किया जा रहा है कि बिना मास्क के कोई भी  कार्यक्रम स्थल पर ना पहुंचे और फिजिकल दूरी भी बनाई रखी जाए।गुरुद्वारा में जोरदार तरीके से भव्य रंगबिरंगा प्रकाश किया जा रहा है। लाइटिंग की जा रही है। कुछ गुरुद्वारों को तो बकायदा इस कार्यक्रम के मद्देनजर कई दिन पहले से प्रतिदिन सैनिटाइज किया जा रहा है।



कार्तिक पूर्णिमा देव दिवाली के दिन गुरु नानक देव जी की जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में अत्यंत धूमधाम से मनाया जाता है। सिख धर्म में गुरु पर्व का काफी अधिक महत्व है। छत्तीसगढ़ में सिख धर्म के अनुयाई करोड़ों की संख्या में हैं और यहां गुरु नानक देव जी की  जयंती कार्तिक पूर्णिमा के दिन धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन सिक्ख धर्म के प्रमुख ग्रंथ साहिब का पाठ किया जाता है। गुरु नानक जयंती के 1 दिन पहले से भजन कीर्तन करते हुए गुरुद्वारा से प्रभातफेरी निकाली जाती है। गुरुद्वारा तथा पवित्र स्थानों पर लंगर का आयोजन किया जाता है।सिख धर्म के लोग इस दिन अपने घरों और मोहल्लों में भी भक्ति का अखंड पाठ करते हैं।

अभी कोरोनावायरस का असर पड़ा है कि गुरुद्वारा में जो लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ गुरु नानक देव जी की जयंती के अवसर पर जुटती थी वह कम होने की संभावना है। लोगों को गुरुद्वारे में भीड़ बढ़ाने के बजाय अपने घरों में भक्ति का पाठ करने को कहा गया है। गुरुद्वारों में लाखों की संख्या में लंगर के पैकेट तैयार कराए जा रहे हैं जो कि लंगर की जगह वितरित किए जाएंगे।

भिलाई के नेहरू नगर गुरुद्वारे  में अपने तरह से अलग तरीके से गुरु नानक जयंती मनाने की तैयारी की जा रही है। यहां 5000 दीयों की दीपमाला जलाई जाएगी। यह दीपमाला  कोरोनावायरस को भगाने के लिए जलाई जाएगी।

फिलहाल प्रकाश पर्व , नानक जयंती के अवसर पर लोगों में उत्साह कहीं कम न जा नहीं आ रहा है।बस शासन के गाइडलाइन के अनुसार सावधानियां बरती जा रही हैं। ढेर सारे श्रद्धालुओं के द्वारा गुरु नानक जयंती के अवसर पर शहर के प्रमुख चौक चौराहों ,मार्गों पर भोजन का पैकेट वितरित करने की तैयारी की जा रही है। लोगों को उम्मीद है कि यह प्रकाश सभी देशवासियों ने नई खुशियां लेकर आएगा।

असल बात न्यूज़। छत्तीसगढ़ ब्यूरो।।