Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोविड-19 के संकट के समय में स्वस्थ जीवन, सोने प्रदूषण और कम लागत के लिए साइकिलिंग सबसे अधिक फायदेमंद : उपराष्ट्रपति

  शहरों की योजना बनाना चाहिए शहर की व्यापक साइकिल-शेयरिंग योजनाएं, साइकिल चालकों को लाभान्वित करने के लिए कार्बन क्रेडिट को लागू करें और ई-स...

Also Read

 





शहरों की योजना बनाना चाहिए शहर की व्यापक साइकिल-शेयरिंग योजनाएं, साइकिल चालकों को लाभान्वित करने के लिए कार्बन क्रेडिट को लागू करें और ई-साइकिल को बढ़ावा दें: उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।


भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू ने आज साइकिलिंग संस्कृति को बढ़ावा देने और शहरों में अनन्य साइकिल ट्रैक बनाने का आह्वान किया। उन्होंने देखा कि साइकिल चलाना एक स्वस्थ, कम लागत वाला व्यायाम है और शून्य प्रदूषण सहित कई लाभ प्रदान करता है।

उन्होंने 'साइक्लिंग ऑन पोस्ट-कोविद वर्ल्ड' में एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में मुख्य-नोट संबोधन देते हुए,  कहा कि कठोर जागरूकता अभियानों और नियमित प्रचार कार्यक्रमों के माध्यम से साइकिल को प्रोत्साहित करने के लिए एक जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता है। 

यह देखते हुए कि महामारी ने हमारे रहने, खरीदने, हमारे समय का उपयोग करने और आवागमन करने के तरीके को बदल दिया है, उपराष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया भर के कई शहरों में प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप मोटर चालित यातायात में कमी आई है और लोगों को चलने या सवारी करने का विकल्प मिला है। साइकिल।

यह बताते हुए कि महामारी ने शहरी परिवहन प्रणाली में साइकिल को बढ़ावा देने और एकीकृत करने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान किया है, उन्होंने शहरी योजनाकारों और नीति निर्माताओं को अपनी योजनाओं और नीतियों पर फिर से नज़र रखने और अनन्य साइकिल चालन ट्रैक करने की सलाह दी।

यह देखते हुए कि यूरोप, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के कई शहरी साइकिल नेटवर्क ने यातायात में वृद्धि देखी है, श्री नायडू ने कहा कि भारत में साइकिल को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी क्षमता है।

उन्होंने कहा कि यह साइकिल चलाने को बढ़ावा देने का सही समय था क्योंकि यह ध्वनि प्रदूषण को कम करता है, सड़क सुरक्षा में सुधार करता है और ऊर्जा आयात बिल को बढ़ाने में मदद करता है।


उपराष्ट्रपति  श्रीनायडू ने शहरों से साइकिल-शेयरिंग योजनाओं की योजना बनाने, सार्वजनिक बाइक शेयरिंग सिस्टम को लागू करने, साइकिल चालकों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्बन क्रेडिट प्रणाली के लिए एक तंत्र बनाने और बढ़ावा देने का आग्रह किया। 

सुश्री रैलुका फ़ेसर, अध्यक्ष, वर्ल्ड साइक्लिंग एलायंस, श्री डीवी मनोहर, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष, वर्ल्ड साइक्लिंग एलायंस, श्री क्रिस्टोफ़ नज्दोव्स्की, उप महापौर, पेरिस और अध्यक्ष, यूरोपीय साइक्लिस्ट फेडरेशन, श्री धर्मेंद्र, अध्यक्ष, एनडीएमसी, श्री। । कुणाल कुमार, मिशन निदेशक, स्मार्ट सिटीज़ मिशन, श्री कमल किशोर यादव, सीईओ और कमिश्नर, चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में शामिल हुए।