Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

प्याज की उपलब्धता एवं बाजार भाव पर रखी जाएगी निगरानी

  राज्य सरकार ने कई कोशिश की है कि दाल, तेल, प्याज इत्यादि चीजों का दाम नियंत्रित हो सके। परंतु, इसका कोई सकारात्मक असर नजर नहीं आ रहा है। प...

Also Read

 राज्य सरकार ने कई कोशिश की है कि दाल, तेल, प्याज इत्यादि चीजों का दाम नियंत्रित हो सके। परंतु, इसका कोई सकारात्मक असर नजर नहीं आ रहा है। प्याज विक्रेताओं को प्याज का स्टॉक तथा मूल्य प्रदर्शित करने को कहा गया है। परंतु ऐसा शायद ही कोई कर रहा है। इसकी निगरानी करने वाला भी कोई नजर नहीं आता। अब जिला खाद्य विभाग ने प्याज विक्रेताओं को चेतावनी दी है कि एक निश्चित प्रतिशत से अधिक मुनाफा वसूल  किया गया तो कार्रवाई की जाएगी। इधर आम उपभोक्ताओं का कहना है कि प्याज जब सिर्फ दो-तीन महीने पहले 15 से ₹20 प्रति किलो तक बिक रही थी तो अभी 40 से 50 रुपए प्रति किलो तक क्यों  बिकनी चाहिए। यदि इतने अधिक दर पर पर प्याज बिक्री करने को सहयोग किया जाता है तो यह तो महंगाई और जमाखोरी को प्रोत्साहित करने वाला ही कृत्य है।

दुर्ग । असल बात न्यूज़।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले के खाद्य नियंत्रक  सी.पी. दीपांकर की अध्यक्षता में दुर्ग व भिलाई शहर के थोक व चिल्हर प्याज के व्यापारियों के साथ बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित प्याज के सभी थोक विक्रेताओं को निर्देशित किया गया कि प्याज अधिकतम खुदरा मूल्य समस्त व्यय काटकर थोक विक्रेता 02 प्रतिशत एवं चिल्हर विक्रेता 04 प्रतिशत से अधिक मुनाफा नही लिया जाएगा। बैठक में उपस्थित व्यापारियों ने सुझाव दिया कि उनके द्वारा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में फलेक्स लगाकर अधिकतम खुदरा मूल्य प्रदर्शित किया जाएगा साथ ही एक रबर मोहर भी बनाया जाएगा, जिस पर खुदरा अधिकतम विक्रय मूल्य लिखा होगा। बैठक में थोक व्यापारियों ने बताया कि वर्तमान में प्याज का थोक मूल्य अच्छे किस्म का 60 रूपए एवं प्याज का चिल्हर मूल्य 70 रूपए प्रति किलो की दर से विक्रय हो रहा है। 



खाद्य नियंत्रक श्री दीपांकर ने बैठक में उपस्थित सभी व्यापारियों को यह भी निर्देशित किया कि अपने अधिनस्थ सेमी होल सेलर व चिल्हर विक्रेताओं पर नजर रखें और यदि निर्धारित फुटकर कीमत से अधिक कीमत पर प्याज की बिक्री करते पाई जाती है, तो तत्काल कंट्रोल रूम फोन नंबर 0788-2210100 पर सूचित करेंगे अथवा नियुक्त नोडल अधिकारी श्री अरूण कुमार श्रीवास्तव, सहायक खाद्य अधिकारी दुर्ग के मोबाईल नंबर 7000197995 पर भी सूचित कर सकते हैं।