Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

शुद्ध मलमल के कपड़े के आकर्षक मास्क आपका मन मोह लेंगे

  खादी और ग्रामोद्योग विभाग इस दीपावली त्यौहार के अवसर पर आम लोगों के लिए कुछ नया करने की तैयारी कर रहा है। अभी कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव...

Also Read

 खादी और ग्रामोद्योग विभाग इस दीपावली त्यौहार के अवसर पर आम लोगों के लिए कुछ नया करने की तैयारी कर रहा है। अभी कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव का खतरा बना हुआ है और ऐसे में इसके संक्रमण से बचने लोगों को मास्क पहनना जरूरी है। विभाग के द्वारा इसे देखते हुए शुद्ध मलमल के कपड़े तथा अति सूक्ष्म सूती कपड़े से निर्मित डबल लेयर वाला आकर्षक मास्क बाजार में लाया जा रहा है।स्नो व्हाइट और स्पार्कल रेड के आकर्षक कलर वाले यह मास्क आपका सहज ही मन मोह लेने वाले हैं। इस मास्क की एक और खास बात है कि इसमें आकर्षक अक्षरों से हैप्पी दिवाली प्रिंट रहेगा। इसे पश्चिम बंगाल के कारीगरों के द्वारा निर्मित किया जा रहा है।


नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।


केंद्रीय खाद एवं ग्रामोद्योग विभाग आने वाले दिनों में क्रिसमस और नए साल के विशेष मास्क भी लॉन्च करेगा।

डबल लेयर्स वाले खादी कॉटन और तीन लेयर्स सिल्क मास्क की भारी प्रतिक्रिया के बाद मलमल फेस मास्क विकसित किया गया है। केवीआईसी अब तक छह महीने से भी कम समय में देश भर में 18 लाख से अधिक ऐसे फेस मास्क बेच चुका है।

दिवाली मलमल फेस मास्क की कीमत नाममात्र 75 रुपये है और यह दिल्ली के खादी आउटलेट्स और केवीआईसी के ई-पोर्टल www.khadiindia.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है।

खादी फेस मास्क के अन्य वेरिएंट की तरह, मसलिन फेस मास्क भी त्वचा के अनुकूल, धोने योग्य, पुन: प्रयोज्य और जैव-अवक्रमित और किफायती हैं जो सभी जेबों पर सूट करते हैं। इस फेस मास्क में शुद्ध सफेद मलमल के कपड़े की दो परतें होती हैं। मास्क पर स्पार्कलिंग लाल पाइपिंग शैली भागफल के साथ जुड़ जाती है क्योंकि इसे उत्सव के परिधानों के साथ जेल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।         

KVIC के चेयरमैन श्री विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि डबल लेयर्ड दिवाली फेस मास्क की कीमत बहुत कम है, लेकिन बड़ी कीमत है। त्योहारों को शैली में मनाते हुए लोगों को महामारी से बचाने के लिए KVIC का यह एक और प्रयास है। “बीमारी के प्रसार से लोगों की रक्षा करने के अलावा, KVIC लगातार अपने चेहरे के मुखौटे को फैशनेबल बनाने के लिए काम कर रहा है। इन मलमल फैब्रिक फेस मास्क ने हमारे चेहरे के मास्क में विविधता को जोड़ा है जिसमें कॉटन और सिल्क मास्क भी शामिल हैं। साथ ही, यह खादी कारीगरों के लिए अतिरिक्त रोजगार पैदा कर रहा है, ”सक्सेना ने कहा।

इस कपड़े को विनिर्माण के लिए चुना गया है क्योंकि यह अंदर नमी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि हवा को गुजरने के लिए एक आसान मार्ग प्रदान करता है। इन मास्क को और अधिक विशेष बनाता है हाथ से काता और हाथ से बुने हुए सूती कपड़े जो त्वचा पर बेहद नरम होते हैं और लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए आरामदायक होते हैं।