Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ठेका श्रमिकों के सेवानिवृत्ति की आयु 2 साल बढ़ने पर बीएसपी वर्कर्स यूनियन में जमकर खुशी का माहौल, सांसद विजय बघेल को दिया जा रहा है धन्यवाद और बधाइयां

सेवानिवृत्ति की आयु 58 से 60 वर्ष होने पर ठेका श्रमिकों में भारी खुशी, सांसद विजय बघेल के प्रयासों से श्रमिकों को मिल सका यह उपहार, बीएसपी व...

Also Read

सेवानिवृत्ति की आयु 58 से 60 वर्ष होने पर ठेका श्रमिकों में भारी खुशी, सांसद विजय बघेल के प्रयासों से श्रमिकों को मिल सका यह उपहार, बीएसपी वर्कर्स यूनियन की भी रही है महत्वपूर्ण भूमिका

भिलाई दुर्ग. असल बात न्यूज़.

दुर्ग संसदीय क्षेत्र के  सांसद विजय बघेल जी  के सामने जब ठेका श्रमिकों ने यह प्रस्ताव रखा की नियमित कर्मचारियों की तरह उनकी भी रिटायरमेंट आयु सीमा 58 से 60 किया जाए तभी सांसद विजय बघेल जी ने निर्णय लिया कि किसी कीमत पर  भिलाई इस्पात संयंत्र के सभी ठेका श्रमिकों की रिटायरमेंट आयु 58 वर्ष से 60 वर्ष की जाएगी और उसके लिए जो भी लड़ाई लड़ना हो लड़ी जाएगी। 
 सांसद विजय बघेल जी ने अपने निर्णय को आगे बढ़ाते हुए सर्वप्रथम  भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत एचएसएलटी ठेका श्रमिकों  जिनकी संख्या लगभग 650 है तथा जिनके सीपीएफ की राशि को काटकर भिलाई इस्पात संयंत्र के ट्रस्ट में जमा किया जाता है के रिटायरमेंट आयु सीमा 58 से 60 करवाया । माननीय सांसद विजय बघेल जी के प्रयास से हुए इस निर्णय से छत्तीसगढ़ के प्रथम उद्योग में ठेका श्रमिकों की रिटायरमेंट आयु 58 वर्ष से 60 वर्ष की गई।



जिसे देखते हुए बीएसपी वर्कर्स यूनियन BWU भी केंद्रीय श्रम आयुक्त कार्यालय में परिवाद दायर किया कि भिलाई इस्पात संयंत्र एवं खदानों में कार्यरतअन्य सभी ठेका श्रमिकों की आयु सीमा 58 से 60 वर्ष किया जाए ।
परंतु भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन इसे मानने को तैयार नहीं था जिस पर केंद्रीय श्रम आयुक्त श्री सैयद शैवाल जी के आदेश पर भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रतिनिधि को केंद्रीय श्रम आयुक्त कार्यालय में आना पड़ा तथा भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन को यह स्वीकार करना पड़ा कि 31 जुलाई के अंदर सभी ठेका श्रमिकों की रिटायरमेंट आयु सीमा 58 से 60 की जाएगी।
 परंतु भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन इस काम को करने के लिए बहाना बाजी करने लगा और किसी भी परिस्थिति में इस नियम को लागू नहीं कर रहा था तथा भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन के लेटलतीफी के कारण लगातार कई ठेका समय रिटायर होने लगे जिन्हें आगे काम का अवसर नहीं मिल रहा था ।
तब भिलाई इस्पात संयंत्र के सैकड़ों ठेका श्रमिक और बीएसपी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारी माननीय सांसद विजय बघेल जी के पास पहुंचे  माननीय सांसद विजय बघेल जी ने इस विषय को गंभीरता लेते हुए तुरंत भिलाई स्पात संयंत्र के सीईओ से तत्काल चर्चा किया और सभी ठेका श्रमिकों की आयु सीमा 58 से 60 करने के लिए कहा तथा माननीय सांसद विजय बघेल जी ने केंद्रीय उप श्रम आयुक्त श्री सैयद सवाल  से भी चर्चा कर तुरंत समस्त कानूनी पहलू की जानकारी प्राप्त की। तथा उन्हें भी जल्द श्रमिको को न्याय दिलवाने के प्रयास करने कहा।
माननीय सांसद विजय बघेल जी के  लगातार प्रयास से और उनके दबाव से ही भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रबंधन को अपने ठेका श्रमिकों एवं खदानों में स्थित ठेका श्रमिकों की आयु सीमा 58 वर्ष से 60 वर्ष करने के लिए तैयार होना पड़ा। 
माननीय सांसद श्री विजय बघेल जी द्वारा किए गए प्रयासों के कारण भिलाई स्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत लगभग 30,000 ठेका श्रमिक एवं  खदानों में कार्यरत ठेका श्रमिक उनका  आभार प्रकट करती है ।तथा बीएसपी वर्कर्स यूनियन माननीय सांसद के इस सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद  साधुवाद देती है।